Thursday, March 23, 2023
HomeLatest NewsIMF के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि इस साल की मंदी...

IMF के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि इस साल की मंदी वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक तिहाई हिस्से को प्रभावित करेगी।

IMF के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि इस साल की मंदी वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक तिहाई हिस्से को प्रभावित करेगी।:- अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के प्रमुख ने भविष्यवाणी की है कि इस साल दुनिया की एक तिहाई अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ जाएगी, और अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन की अर्थव्यवस्थाएं 2023 में धीमी हो जाएंगी, जिससे यह पिछले साल की तुलना में “कठिन” हो जाएगी।

Also Read – नोटबंदी आदेश “गैरकानूनी”, “विकृत”: सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश

रविवार को, IMF की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने CBS समाचार कार्यक्रम “फेस द नेशन” पर ये निराशावादी दावे किए। बढ़ती मुद्रास्फीति, उच्च ब्याज दरों, और चीन में कोरोनोवायरस संक्रमणों में वृद्धि के अलावा ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा ईंधन दिया गया, यह विकास ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन में चल रहे संघर्ष में दस महीने से अधिक समय के बाद समाप्त होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने समाचार कार्यक्रम पर कहा, “हमें उम्मीद है कि दुनिया की एक तिहाई अर्थव्यवस्था मंदी में होगी।”

उसने कहा कि चीन, यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था धीमी हो जाएगी, जो 2023 को पिछले वर्ष की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण बना देगी।

उन्होंने विस्तार से बताया, “करोड़ों लोगों के लिए, यह उन देशों में भी मंदी जैसा महसूस होगा जो मंदी में नहीं हैं।”

2022 इंग्लिशस्तानी न्यूज़मेकर ऑफ़ द इयर: 2022 के लिए न्यूज़मेकर गौतम अडानी, विकास के बादशाह: गाजियाबाद के व्यक्ति की नए साल की पूर्व संध्या पर निजी दुश्मनी को लेकर हत्या, 2 को हिरासत में लिया गया गाजियाबाद के व्यक्ति की निजी दुश्मनी के कारण नए साल की पूर्व संध्या पर हत्या, 2 गिरफ्तार एनआईडी डीएटी 2023 का एडमिट कार्ड आज जारी होगा @ प्रवेश.निद.एडू, परीक्षा 8 जनवरी को

“यह अनुमान है कि वैश्विक विकास 2021 में 6% से 2022 में 3.2% और 2023 में 2.7% तक धीमा हो जाएगा। वैश्विक वित्तीय संकट और COVID-19 महामारी के तीव्र चरण को छोड़कर, यह 2001 के बाद से सबसे कमजोर विकास प्रोफ़ाइल है। ,” यह कहा।

देश में सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों की झड़ी के बाद, चीन ने अपनी शून्य-कोविड नीति को समाप्त कर दिया है और अपनी अर्थव्यवस्था को खोल दिया है।

उसने जारी रखा, “यह अगले कुछ महीनों के लिए चीन के लिए कठिन होगा, और चीनी विकास पर प्रभाव, क्षेत्र पर प्रभाव और वैश्विक विकास पर प्रभाव नकारात्मक होगा।”

:- IMF के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि इस साल की मंदी वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक तिहाई हिस्से को प्रभावित करेगी।

Shravan kumar
Shravan kumarhttp://thenewzjar.com
मेरे वेबसाइट TheNewzJar में आपका स्वागत है। मेरा नाम Shravan Kumar है, मैं पटना बिहार का रहने वाला हूँ। इस साइट पर आपको Daily और Trending News से रिलेटेड सारे न्यूज़ रोजाना मिलेंगे वो भी हिंदी में।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments