Monday, January 30, 2023
HomeFinance7 वजह Mutual Fund Me Invest Kyu Karna Chahiye चलिए जानतें हैं।

7 वजह Mutual Fund Me Invest Kyu Karna Chahiye चलिए जानतें हैं।

Mutual Fund Me Invest Kyu Karna Chahiye:- अटकलों के विकल्पों के संबंध में, इसे विशेषज्ञों को देना बेहतर है। एक बुद्धिमान सट्टा सलाहकार रिटर्न बढ़ाने और जुए को सीमित करने में आपकी सहायता कर सकता है। तो मास्टर परिप्रेक्ष्य के अनुसार, अपने स्वयं के मौद्रिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए वित्तीय समर्थक के रूप में आपके लिए सबसे आदर्श विकल्प साझा संपत्ति है। साझा भंडार के सात लाभ निम्नलिखित हैं:

7 वजह Mutual Fund Me Invest Kyu Karna Chahiye चलिए जानतें हैं।

1. एक विविध पोर्टफोलियो |A Diversified Portfolio

साझा भंडार संसाधनों को दो प्राथमिक संसाधन वर्गों में बांटते हैं – दायित्व और मूल्य। कुछ संपत्तियां मिलावटी दायित्व हैं, और कुछ संसाधनों को उचित मूल्य में डालते हैं; अन्य समायोजित या क्रॉसओवर हैं।

संसाधनों को एक साझा संपत्ति में लगाने का अनिवार्य लाभ यह है कि आपको विभिन्न प्रस्तावों या निश्चित वेतन लिखतों के लिए खुलापन मिलता है। उदाहरण के लिए, रुपये का योगदान करने के लिए। 1,000 सीधे स्टॉक में, आपको केवल एक या दो ऑफ़र मिलेंगे। यदि आपने फिर से एक साझा संपत्ति के माध्यम से योगदान दिया है, तो आपको समान राशि के लिए कुछ शेयरों का एक कंटेनर मिलेगा।

इस घटना में कि एक पोर्टफोलियो में कुछ सुरक्षा नहीं चलती है, अन्य निवारण करते हैं। इन पंक्तियों के साथ, सामान्य संपत्ति वृद्धि की गारंटी देती है। यदि आप एक सामान्य वित्तीय समर्थक हैं, जो ऊर्जा की खोज करने वाले शेयरों में बहुत अधिक निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो सामान्य संपत्ति के लिए जाएं।

2. सबके लिए एक कोष है | There’s a Fund for Everyone:

यह सामान्य संपत्ति के महत्वपूर्ण लाभों में से एक हो सकता है। वर्तमान में गतिशील योजनाओं के उत्तर में 2,000 हैं – – देखने के लिए एक टन। आप अपनी जुआ भूख, सट्टा क्षितिज और व्यक्तिगत मौद्रिक उद्देश्यों से मेल खाने वाली सब्सिडी को ट्रैक कर सकते हैं।

दायित्व भंडार सबसे गैर-खतरनाक हैं, समायोजित या क्रॉस ब्रीड रिजर्व शालीनता से खतरनाक हैं, और मूल्य भंडार सबसे ऊंचा जोखिम है। बहरहाल, पुरस्कार सीधे तौर पर जोखिम के सापेक्ष है। जितना अधिक जुआ, उतना अधिक लाभ।

दरअसल, इन सामान्य वर्गीकरणों के अंदर भी कई निर्णय होते हैं। उदाहरण के लिए, एक विशाल कैप वैल्यू एसेट कम अस्थिर होगी और कम लेकिन स्थिर रिटर्न प्रदान करेगी। मिड-कैप या लिटिल कैप वैल्यू एसेट, फिर से, बहुत भिन्न हो सकते हैं, लेकिन संभवतः अधिक निकाली गई अवधि में अधिक महत्वपूर्ण प्रतिफल दे सकते हैं। इसके अलावा, दायित्व भंडार के संबंध में, एक संपत्ति जो संसाधनों को कॉर्पोरेट पेपर में डालती है, एक प्लेटेड स्टोर की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण पैदावार की पेशकश करेगी, हालांकि उच्च जुआ को व्यक्त करेगी।

3. उच्च तरलता से लाभ | Benefit from High Liquidity

यह मानते हुए कि आपने संसाधनों को बिना शर्त सामान्य संपत्ति (जो कि अधिकांश संपत्ति हैं) में डाल दिया है, आप जब भी अपनी इकाइयों का व्यापार कर सकते हैं। आपका पूरा भुनाने योग्य या खरीदने योग्य मूल्य उस दिन के लिए संपत्ति के शुद्ध संसाधन सम्मान (एनएवी) पर निर्भर करता है।

बंद-समाप्त भंडार भी तरल हो सकते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि वे उचित लंबाई के लिए हैं, न्यू एसेट ऑफर (एनएफओ) बंद होने के बाद एक व्यापार पर क्लोज-फिनिश रिजर्व दर्ज किए जाते हैं। जब इन परिसंपत्तियों को स्टॉक ट्रेड पर दर्ज किया जाता है, तो उनका निर्बाध रूप से कारोबार होता है।

इस तरह, चाहे आप बिना शर्त या बंद-समाप्त संपत्ति खरीदते हैं, निश्चित रूप से तरलता का एक ऊंचा स्तर होता है।

इस बात पर ध्यान दें कि कुछ सामान्य सब्सिडी जैसे ड्यूटी रिजर्व फंड एसेट्स (ईएलएसएस) 3 साल के लॉक-इन समय के साथ हैं।

4. एकमुश्त या SIP के माध्यम से निवेश करें | Invest in a Lumpsum or through a SIP

सामान्य संपत्ति के लाभों में से एक अनुकूलन क्षमता है। आप या तो एक ही राशि का सट्टा लगा सकते हैं या स्वाद (मेथडिकल ग्रोथ स्ट्रैटेजी) के माध्यम से कुछ प्रयासों पर सीमित मात्रा निर्धारित कर सकते हैं। यदि आपके पास निष्क्रिय धन है तो लंपसम उद्यम सराहनीय रूप से कार्य करता है। हम स्वाद के माध्यम से वित्तीय नियोजन का सुझाव देते हैं क्योंकि आप मामूली कम राशि (एकमुश्त की तुलना में) योगदान कर सकते हैं। इसी तरह, रुपये की औसत लागत के कारण, सामान्य संपत्ति इकाइयों को सुरक्षित करने का खर्च कम हो सकता है। हमने अपने पिछले लेख में नट और बोल्ट के स्वाद के बारे में लंबे समय से बात की है।

5. आप छोटी मात्रा में निवेश कर सकते हैं | You can Invest in Small Amounts

आप मात्र ₹500 प्रति माह से एक स्वाद शुरू कर सकते हैं। यहां लाभ यह है कि जब तक आप उद्यम करने के लिए पर्याप्त धन इकट्ठा नहीं करते हैं, तब तक आपको कुछ समय तक तंग बैठने की आवश्यकता नहीं है। नतीजतन, आप वास्तव में सुलभ धन और वृद्धि रिटर्न का उपयोग करना चाहेंगे।

6. लागत-उत्पादक | Cost-Productive

सामान्य संपत्तियों के माध्यम से योगदान करना बहुत ही लागत-उत्पादक है। जब आप सीधे मूल्य खरीदते हैं, तो आपको व्यापार और सुरक्षा विनिमय शुल्क (एसटीटी) जैसी लागतों का भुगतान करना होगा। एक्सचेंजों की मात्रा जितनी अधिक होगी, आपकी लागत उतनी ही अधिक होगी। साझा भंडार में वित्तीय समर्थकों को ओवरले करने का लाभ है कि वे सभी वास्तविकता में बड़े पैमाने पर आदान-प्रदान करते हैं और इस प्रकार पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं की सराहना करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, उनके पास कम व्यावसायिक दरें प्राप्त करने का विकल्प हो सकता है, जिससे साझा भंडार में वित्तीय समर्थकों को लाभ होता है। एक दायित्व परिसंपत्ति के पास दायित्व गारंटरों से उच्च वित्तपोषण लागत की व्यवस्था करने का विकल्प हो सकता है क्योंकि वे बड़ी मात्रा में सौदेबाजी करते हैं।

7. अपनी कर देयता कम करें | Reduce your Tax Liability

अंत में, आम संपत्ति के फायदों में से एक यह है कि आप व्यक्तिगत कर्तव्य बचा सकते हैं। अगर आप ईएलएसएस स्टोर में संसाधन लगाते हैं, तो आप पर्सनल ड्यूटी एक्ट – 1961 के एरिया 80 सी के तहत अपने उपलब्ध वेतन को 1.5 लाख रुपये तक कम कर सकते हैं।

Shravan kumar
Shravan kumarhttp://thenewzjar.com
मेरे वेबसाइट TheNewzJar में आपका स्वागत है। मेरा नाम Shravan Kumar है, मैं पटना बिहार का रहने वाला हूँ। इस साइट पर आपको Daily और Trending News से रिलेटेड सारे न्यूज़ रोजाना मिलेंगे वो भी हिंदी में।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments