Wednesday, March 22, 2023
HomeLatest NewsIndian Rupee एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा है क्योंकि...

Indian Rupee एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा है क्योंकि 2022 करीब आ रहा है

Reuters के अनुसार, Indian Rupee इस साल के अंतिम कारोबारी दिन एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा के रूप में समाप्त हुआ।

मुद्रास्फीति को रोकने के लिए फेडरल रिजर्व की आक्रामक मौद्रिक नीति को कसने के परिणामस्वरूप यूनाइटेड स्टेट्स डॉलर में वृद्धि हुई, जिसके कारण मुद्रा का 2013 के बाद से सबसे खराब वार्षिक प्रदर्शन हुआ। मूल्य में गिरावट पिछले वर्ष के अंत की तुलना में 11.3% थी।

अक्टूबर में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.29 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया था। हाल के सप्ताहों में यह 83 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे मँडरा रहा है।

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया सप्ताह के अंत में 15 पैसे बढ़कर 82.72 पर पहुंच गया, जो पिछले साल के अंत में 74.33 पर था। रॉयटर्स के अनुसार, डॉलर 2015 के बाद से अपने सबसे बड़े वार्षिक लाभ के रास्ते पर था।

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, कमोडिटी की उच्च कीमतों और कमजोर रुपये के आधार पर, भारत का चालू खाता घाटा जुलाई-सितंबर तिमाही में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। एक देश घाटे का अनुभव करता है जब उसके द्वारा आयात की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं का मूल्य उसके द्वारा निर्यात की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य से अधिक हो जाता है।

यूक्रेन पर रूस के हमले के असर से भी हालात बिगड़े और रुपये पर बोझ पड़ा।

रॉयटर्स के अनुसार, व्यापारियों और विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की है कि 2023 की पहली तिमाही में रुपया 81.50 और 83.50 के बीच व्यापार करेगा। जाओ।

ओसीबीसी बैंक में एक विदेशी मुद्रा बाजार रणनीतिकार क्रिस्टोफर वोंग के अनुसार, “भले ही रुपये की सराहना होती है, फिर भी यह एशियाई समकक्षों को कमजोर कर सकता है और उभरते बाजार परिसर में शीर्ष चयन नहीं होगा।” read more PM Modi ने भारत में कोविड की स्थिति की समीक्षा की, केंद्र मास्क की सिफारिश कर सकता है

Shravan kumar
Shravan kumarhttp://thenewzjar.com
मेरे वेबसाइट TheNewzJar में आपका स्वागत है। मेरा नाम Shravan Kumar है, मैं पटना बिहार का रहने वाला हूँ। इस साइट पर आपको Daily और Trending News से रिलेटेड सारे न्यूज़ रोजाना मिलेंगे वो भी हिंदी में।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments