Friday, March 31, 2023
HomeLatest NewsWeather Department का कहना है कि 27 दिसंबर तक उत्तर भारत में...

Weather Department का कहना है कि 27 दिसंबर तक उत्तर भारत में शीत लहर चलेगी

Weather Department: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 27 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

जब तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से 4.5 डिग्री नीचे गिर जाता है, तो इसे शीत लहर के रूप में जाना जाता है।

पीटीआई के अनुसार, सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीतलहर चली और घने कोहरे के कारण शहर के कुछ हिस्सों में दृश्यता 50 मीटर तक कम हो गई, जिससे रेल और सड़क मार्ग से यात्रा करना मुश्किल हो गया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

राजधानी में घने कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हुईं। रेलवे के एक प्रवक्ता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 10 ट्रेनें दोपहर 1:45 से 3:30 बजे के बीच लेट होने की सूचना मिली थी।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के रूप में जाना जाने वाला विक्षोभ 29 से 30 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी या बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों में, कच्छ और सौराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति का भी अनुमान लगाया गया है।

रविवार को, मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के क्षेत्रों में मध्यम से गंभीर कोहरे की चेतावनी भी जारी की।

न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदू से कई डिग्री नीचे गिरने के साथ ही कश्मीर में भी ठंड ने अपना कहर बरपा रखा है। पीटीआई के अनुसार, कश्मीर 40 दिनों की कड़ाके की ठंड से गुजर रहा है, जब इस क्षेत्र में शीत लहर चल रही है और तापमान में काफी गिरावट आई है। इससे घाटी के कई हिस्सों में जल निकाय और जल आपूर्ति लाइनें जम जाती हैं। Read क्या तुम्हें पता था? विवेक ओबेरॉय Kareena Kapoor Khan के सीनियर थे

Shravan kumar
Shravan kumarhttp://thenewzjar.com
मेरे वेबसाइट TheNewzJar में आपका स्वागत है। मेरा नाम Shravan Kumar है, मैं पटना बिहार का रहने वाला हूँ। इस साइट पर आपको Daily और Trending News से रिलेटेड सारे न्यूज़ रोजाना मिलेंगे वो भी हिंदी में।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments